Sukanya Samridhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana: मोदी सरकार ने किया बड़ा एलान,सुकन्या योजना पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज,बेटी का संवर जाएगा भविष्य। जाने सारी डिटेल्स।

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लाभ के लिए शुरू की गई सरकार द्वारा समर्थित एक बचत योजना है। यह “बेटी बचाओ, बेटी पढाओ” योजना का एक हिस्सा है और 10 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के माता-पिता इस योजना के तहत बालिकाओं का अकाउंट खोल सकते हैं। यह अकाउंट बैंकों और पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है और अकाउंट को 21 वर्ष तक या 18 वर्ष की आयु के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है।
सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की मुख्य बातें

*ब्याज दर 8% प्रति वर्ष (वित्तीय वर्ष 2023-24)
*निवेश की अवधि अकाउंट खोलने की तारीख से 15 वर्ष तक
*मैच्योरिटी पीरियड 21 साल या जब तक बालिका 18 साल की नहीं हो जाती है
*न्यूनतम डिपॉज़िट राशि ₹ 250
*अधिकतम डिपॉज़िट राशि एक वित्तीय वर्ष में ₹ 1.5 लाख
*योग्यता 10 वर्ष से कम आयु की बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक बालिका के नाम पर SSY अकाउंट खोलने के योग्य हैं
*इनकम टैक्स छूट आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत छूट (एक वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये)

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरें: 2023

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ब्याज दरें Q3 अक्टूबर से दिसंबर (फाइनेंशियल ईयर 2023-24) के लिए 8% प्रति वर्ष निर्धारित की गई हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए योग्यता

*सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट केवल बालिका के नाम पर माता-पिता या कानूनी अभिभावकों द्वारा खोला जा सकता है।
*अकाउंट खोलने के समय बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।

*एक बालिका के लिए एक से अधिक सुकन्या समृद्धि अकाउंट नहीं खोले जा सकते हैं।

*एक परिवार को केवल दो SSY अकाउंट को खोलने की अनुमति है।

नोट: सुकन्या समृद्धि अकाउंट कुछ विशेष मामलों में दो से अधिक लड़कियों के लिए खोला जा सकता है जो नीचे दिए गए हैं-

*यदि जुड़वां या तीन लड़कियों के जन्म से पहले एक लड़की का जन्म होता है या अगर पहले एक साथ तीन बच्चे पैदा होते हैं, तो तीसरा अकाउंट खोला जा सकता है।
*यदि जुड़वां या तीन लड़कियों के जन्म के बाद एक लड़की का जन्म होता है, तो तीसरा SSY अकाउंट नहीं खोला जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश के लाभ

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के हिस्से के रूप में शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना कई प्रकार के लाभ प्रदान करती है। इस योजना के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

अधिक ब्याज दर– PPF जैसी अन्य सरकारी योजनाओं की तुलना में SSY बेहतर ब्याज दर वाली योजना है। इस योजना में अभी यानी Q3 वित्तीय वर्ष 2023-24 के मुताबिक 8% की दर से ब्याज दिया जा रहा है।
गारंटीड रिटर्न- चूंकि सुकन्या समृद्धि योजना सरकारी योजना है, इसलिए यह गारंटीड रिटर्न प्रदान करती है।
टैक्स बेनिफिट- सुकन्या समृद्धि योजना की धारा 80C के तहत सालाना 1.5 लाख रु. तक टैक्स में छूट मिलती है।
अपनी सहूलियत के मुताबिक निवेश करें – कोई भी व्यक्ति एक वर्ष में न्यूनतम 250 रु. और अधिकतम 1.5 लाख रु. प्रतिवर्ष का डिपॉज़िट कर सकता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी आर्थिक स्थिति चाहे जैसी हो, आप उसी के मुताबिक इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

कंपाउंडिंग का लाभ- सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) एक लंबी अवधि की निवेश योजना है क्योंकि यह वार्षिक कंपाउडिंग (चक्रवृद्धि) ब्याज का लाभ प्रदान करती है। इसलिए, अगर आप कम निवेश भी करते हैं तो आपको लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न मिलेगा।
आसानी से ट्रांसफर– सुकन्या समृद्धि अकाउंट को देश के एक हिस्से से दूसरे (बैंक/ डाकघर) में स्वतंत्र रूप से ट्रांसफर किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) डिपॉज़िट लिमिट

कोई भी व्यक्ति एक वर्ष में न्यूनतम 250 रु. और अधिकतम 1.5 लाख रु. प्रतिवर्ष का डिपॉज़िट कर सकता है। आपको अकाउंट खोलने की तारीख से 15 साल तक हर साल कम से कम न्यूनतम राशि अकाउंट में जमा करनी होगी। इसके बाद अकाउंट में मैच्योरिटी तक ब्याज मिलता रहेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) अवधि/ मैच्योरिटी पीरियड

सुकन्या समृद्धि योजना की अवधि बालिका के 21 वर्ष के होने या 18 वर्ष की आयु के बाद उसकी शादी होने तक होती है। हालांकि, यह निवेश आपको अकाउंट खोलने की तारीख से 15 साल तक ही करना होता है। इसके बाद अकाउंट में मैच्योरिटी तक ब्याज मिलता रहेगा, भले ही इसमें कोई डिपॉज़िट न किया गया हो।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की अन्य प्रमुख विशेषताएं

यदि कोई SSY अकाउंट होल्डर 250 रु. की न्यूनतम राशि भी जमा नहीं कर पाता है, तो उसके अकाउंट को ‘डिफ़ॉल्ट अकाउंट’ कहा जाएगा। लेकिन इस डिफ़ॉल्ट अकाउंट पर भी मैच्योरिटी की तारीख तक, लागू ब्याज मिलता रहेगा। हालांकि, डिफॉल्ट किए गए अकाउंट को अकाउंट खोलने के 15 साल पूरे होने से पहले कम से कम 250 रु. + 50 रु.(जुर्माना) का निवेश करके फिर से रीओपन किया जा सकता है।
एक बालिका 18 वर्ष की होने के बाद, वह पोस्ट ऑफिस/बैंक जहां उसका अकाउंट है, सभी आवश्यक दस्तावेज़ जमा करके SSY अकाउंट मैनेज कर सकती है।
लड़की की उम्र 18 वर्ष से अधिक होने पर या उसके 10वीं पास करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए अकाउंट से 50% तक पैसा निकाला जा सकता है। पैसा एक साथ या फिर किस्तों में मिल सकता है। एक साल में एक ही बार और अधिकतम पांच साल तक किस्त में पैसा ले सकतेहै।

 सुकन्या समृद्धि योजना की पेशकश करने वाले बैंक

1. एचडीएफसी बैंक

2. एक्सिस बैंक

3. पंजाब नेशनल बैंक

4. केनरा बैंक

5. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

6. आईसीआईसीआई बैंक

7. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

8. IDBI बैंक

9. इंडियन बैंक

10. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

11. बैंक ऑफ महाराष्ट्र

12. पंजाब एंड सिंध बैंक

13. इंडियन ओवरसीज बैंक

14. यूको बैंक

15. बैंक ऑफ बड़ौदा

16. बैंक ऑफ इंडिया

 1.50 लाख जमा करने पर मेच्योरिटी रकम 4.48 लाख होगी।

यदि आपकी बेटी है और उसकी उम्र 2023 में 5 साल है तो आप सुकन्या खाता खुलवा सकते हैं और सालाना 10,000 रुपये जमा कर सकते हैं। इस तरह से अकाउंट मेच्योरिटी के समय तक आप कुल 1,50,000 रुपये जमा कर चुके होंगे और इस रकम पर ब्याज दर के तहत 2,98,969 रुपये जुड़ जाएगा। इस तरह से 2044 में मेच्योरिटी के समय आपको कुल रकम 4,48,969 रुपये मिले।

बेटियों के लिए केंद्र सरकार सुकन्‍या समृद्धि योजना में अच्छा रिटर्न दे रही है। इसमें 7.6 फीसदी सालाना ब्याज दिया जा रहा है। आपको 21 साल की लंबी अवधि में करीब 3 गुना रिटर्न मिलने की गारंटी मिल रही है।

FD और RD में कम रिटर्न

बेटी के लिए अपनी बचत का एक हिस्‍सा सुकन्‍या समृद्धि स्‍कीम में निवेश करना चाहते हैं, जहां आपको बेटी के बड़ी होने तक आपके पास एक मोटे फंड का इंतजाम हो जाता है। वही दूसरी ओर फिक्स्ड डिपाजिट (Fixed Deposit) या रेकरिंग डिपाजिट (Recurring Deposit) में कम रिटर्न मिलता है। जिससे आपको काफी निराशा मिलती है। साथ ही इक्विटी में पैसे लगाना रिस्‍क भरा है।

टैक्‍स में मिलेगा फायदा

सुकन्या समृद्धि योजना का सबसे बढ़िया एक और फायदा है। ये स्कीम टैक्स फ्री (Tax Free Scheme) है. इस पर EEE यानी 3 अलग-अलग स्तर पर टैक्स छूट मिलती है। पहला इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्शन 80-सी के तहत 1.50 लाख तक सालाना निवेश पर छूट मिलती है। दूसरा इससे मिलने वाले रिटर्न पर कोई टैक्‍स नहीं लगता है। साथ ही तीसरा मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम टैक्‍स फ्री (Maturity Tax Free) रहती है।

ऐसे समझे पूरा प्लान

इस योजना में अगर आप 10,000 रुपये हर महीने के हिसाब से सालाना 1,20,000 रुपये निवेश करते है। इस तरह 15 साल में 18,00,000 रुपये निवेश होता है। आपको मौजूदा 7.6 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से कुल मैच्योरिटी पर अमाउंट 52,74,457 रुपये होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *