5g sim card image

NEW SIM CARD RULES: अब नए नियमो के अनुसार मिलेगा SIM CARD नहीं तो हो सकती है जेल और 10 लाख तक का जुरमाना।

NEW SIM CARD RULES : 1 दिसंबर 2023 से दूरसंचार विभाग ने सिम कार्ड के लिए नये नियम लागु कर दिए है। मोबाइल फ़ोन का उपयोग करने वालो को इन सिम कार्ड नियमो के बारे में जानना बहुत जरूरी है। आइये जानते है इन नए रूल्स के बारे में –
मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करने वालो को इन नए नियमो को जानना जरूरी है। नए नियमो के अनुसार ग्राहकों को नया सिम कार्ड खरीदते समय अपना KYC अपडेट करना जरूरी है। अपने सिम कार्ड डीलरों से वेरिफिकेशन कराना होगा। सरकार ने ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए इन नियमो को लागु किया है।

नए सिम कार्ड खरीदने पर ग्राहकों के लिए नए KYC नियम:

नए नियम के अनुसार यदि कोई ग्राहक नए सिम खरीद रहा है तो उन्हें आवश्यक जनसांख्यिकीय विवरण प्रदान करना होगा। सरकार ने यह भी बताया की किसी ग्राहक को नया मोबाइल नंबर पिछले उपयोगकर्ता द्वारा डिसकनेक्ट किये जाने के 90 दिनों के बाद ही आवंटित किया जा सकता है। अब सिम कार्ड की थोक खरीददारी नहीं होगी। डिजिटल घोटालो को रोकने के लिए सरकार ने थोक सिम कार्ड कनेक्शन बंद करने का फैसला किया है।

नये नियम:

जिन सिम कार्ड बचने वाले विक्रेताओं ने 30 नवंबर तक पंजीकरण नहीं कराया होगा उन्हें 10 लाख तक का जुरमाना देना होगा। जेल भी हो सकती है।

पर्सनल डाटा कलेक्शन:

जो ग्राहक अपने मौजूदा नम्बरो के लिए सिम कार्ड खरीदते है ,उन्हें अपना आधार और कईपर्सनल डाटा जमा करना होगा।

सिम डीलर वेरिफिकेशन:

जो कोई सिम कार्ड बेचना चाहता है और सिम कार्ड डीलर है उसे वेरिफिकेशन से गुजरना होगा उन्हें सिम कार्ड बेचते समय पंजीकृत भी कराना होगा। पुलिस वेरिफिकेशन के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर जिम्मेदार है। इसका पालन न करने पर 10 लाख का जुरमाना हो सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *