BYD Dolphin Ev Launch in India

BYD Dolphin Ev Launch in India: भारतीय बाजार में जल्द ही BYD Dolphin Ev करेगी एंट्री,जाने डिटेल्स और क्या होगी इंडिया में इसकी कीमत।

BYD Dolphin Ev Launch in India: चीन की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी BYD (Build Your Dreams) अपनी एक और कार को लॉन्च करने के लिए तैयार है। ये कार भारत में कंपनी का तीसरा प्रोडक्ट है। इस कार का नाम सील सेडान है। वेबसाइट Autocar की रिपोर्ट के मुताबिक इस कार को चेन्नई के बाहरी इलाकों में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। खबर के मुताबिक मार्च 2024 के बाद कार की बिक्री ग्राहकों के लिए शुरू हो जाएगी। डीलर्स ने अभी से कार की अनौपचारिक रूप से बुकिंग लेनी शुरू कर दी है। कंपनी ने अपनी सील सेडान कार को पहली बार बीते साल ऑटो-एक्सपो 2023 में लॉन्च किया था।

 

 

 

 

 

 कार के फीचर्स और हाइलाइट

सील सेडान के साइज की बात करें तो ये 4,800mm लंबी, 1,875mm चौड़ी और 1,460mm ऊंची है। माना जा रहा है कि इस सेडान के डिजाइन का आइडिया 2021 से ओशन एक्स कॉन्सेप्ट से मिला था। BYD सील सेडान के डिजाइन को ओवरऑल देखें तो ये काफी खूबसूरत है। कंपनी ने समंदर की थीम पर अपने प्रोडक्ट्स को तैयार किया है। सील के अलावा डॉल्फिन नाम की कार भी इंटरनेशनल मार्केट में मौजूद है।
कंपनी ने सील को कूप की तरह ऑल ग्लास रूफ डिजाइन के साथ उतारा है। इसमें फ्लश-फिटिंग डोर हैंडल्स, 4 ब्लूमबर्ग शेप्ड LED डेटाइम रनिंग लाइट्स, स्प्लिट हेडलैम्प्स डिजाइन और पीछे से फुल विड्थ वाली LED लाइट बार के साथ उतारा है।

 BYD के इंटीरियर फीचर्स

कंपनी की ओर से BYD सील में घूमने वाला 15.6 इंच का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले मिलता है। ये डिस्प्ले सिस्टम कंपनी के पहले लॉन्च हुए Atto 3 SUV और e6 MPV के जैसा ही है। इसके अलावा ड्राइवर को अलग से 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और हेड-अप डिस्प्ले भी मिलता है। इसका फ्लोटिंग टचस्क्रीन सेंट्रल एसी वेंट से घिरा हुआ है। इस टचस्क्रीन से ठीक नीचे अलग-अलग ड्राइव मोड के लिए ऑप्शन और एक स्क्रॉल व्हील दिया गया है। इसके सेंटर कंसोल में गर्म विंडस्क्रीन, ऑडियो सिस्टम के लिए वॉल्यूम कंट्रोल और दो वायरलेस चार्जिंग पैड जैसे फीचर्स शामिल है। जो कार में बुनियादी काम के लिए तैयार किए गए हैं। इंटीरियर में चमकदार काले रंग के बहुत सारे इंसर्ट ऑप्शन दिए गए हैं।

BYD की पावरट्रेन और रेंज

ग्लोबल लेवल पर, सील सेडान दो बैटरी ऑप्शन के साथ मौजूद है। एक 61.4kWh यूनिट जिसके लिए कंपनी का दावा है कि इसकी 500 किमी CLTC रेंज है। दूसरा ऑप्शन 82.5kWh का है, कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में ये कार 700 किमी तक चलेगी। ये दोनों ही बैटरियों में दूसरी BYD कारों के समान ब्लेड तकनीक का इस्तेमाल है। कंपनी ने बताया है कि छोटी बैटरी पैक वाली कार को 110kW और बड़ी बैटरी 150kW तक के चार्जर से चार्ज किया जा सकता है।
कंपनी सील सेडान को दो पावरट्रेन ऑप्शन के साथ पेश कर सकती है- एक सिंगल-मोटर और दूसरी डुअल-मोटर। पहले वाले सिंगल मोटर को दोनों बैटरियों के साथ जोड़ा जा सकता है, लेकिन डुअल-मोटर को केवल बड़ी बैटरी के साथ ही जोड़ा जा सकता है। Autocar के मुताबिक भारतीय मॉडलों में डुअल-मोटर, ऑल-व्हील ड्राइव पावरट्रेन सेट-अप मिलने की उम्मीद है। ज्वाइंट रूप से, दोनों मोटर 530hp की ताकत पैदा करती हैं, इससे कार महज 3.8 सेकंड के 0-100kph की स्पीड तक पहुंच सकती है। ये फीचर इसे Hyundai Ioniq 5 और Kia EV6 से अधिक शक्तिशाली बनाती है।

चार्जिंग और परफॉरमेंस

100 किलोवाट डीसी चार्जर का उपयोग करते समय बैटरी पैक को 30 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में केवल 29 मिनट लगते हैं। इसमें 11 किलोवाट एसी 3-फेज चार्जर भी है। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक हैचबैक V2L या व्हीकल टू लोड के साथ भी आती है। इस सुविधा का मतलब है कि डॉल्फिन बिजली के उपकरणों को बिजली दे सकती है और बाहरी उपकरणों का उपयोग करके चार्ज भी कर सकती है।

BYD सील का भारत में लॉन्च

खबर के मुताबिक BYD डीलर्स ने पहले ही अनौपचारिक रूप से सील के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दी है। फिलहाल सील की कीमतों के ऐलान के बाद ही इसकी डिलीवरी शुरू होगी; इसकी शुरुआती कीमत लगभग 50 लाख रुपये होने की उम्मीद है।

BYD सील का मुकाबला

चीनी कंपनी BYD सील सेडान से पहले Atto 3 एसयूवी और ई6 एमपीवी को उतार चुकी है। पैसेंजर वाहनों में ये कंपनी का भारत में तीसरा प्रोडक्ट है। कंपनी की स्टाइलिश सील सेडान के साथ, BYD का मुकाबला बाजार में पहले से मौजूद Kia EV6 और Hyundai Ioniq 5 से होगा।

BYD की टेस्ला से टक्कर

आंकड़ों से समझें तो टेस्ला की 4,84,507 यूनिट्स की तुलना में BYD ऑटो ने पिछले साल की अंतिम तिमाही में 5,26,409 ईवी कार बेची हैं। चीनी कार निर्माता ने साल में करीब 16 लाखईवी कार बेचीं, जबकि टेस्ला ने 18 लाख यूनिट्स बेचीं. BYD ने भी साल-दर-साल 73 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है।

 BYD Dolphin में क्या खास?

Global Market में BYD Dolphin को दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ पेश किया गया है। 427 किमी की WLTP-रेटेड रेंज के साथ 60.4 kWh और 44.9 kWh बैटरी पैक है, जिसमें एक्टिव वैरिएंट में WLTP-रेटेड रेंज 340 किमी और बूस्ट वेरिएंट में 310 किमी है। BYD अपनी इस ईवी के लिए LFP ब्लेड बैटरियों का उपयोग कर रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *