Spinach (Palak)

Palak Recipes: पालक की झटपट बनने वाली रेसिपीज जिनका नाम लेते ही मुँह में आ जाता है पानी।

Palak Recipes: आज हम बताएंगे कुछ ऐसी रेसिपीज जिसे आप झटपट बना सकती हैं। यही नहीं जब भी आपको रेस्टोरेंट के खाने की याद आए तो इसे तुरंत बना सकती हैं।

 

 

 

 

 

Palak Recipes

कुछ लोगों की पसंदीदा सब्जी होती है पालक। खाने में स्वादिष्ट सब्जी पालक में आपको सेहतमंद बनाने के कई गुण होते हैं। इसे आप अलग-अलग तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसलिए आज हम बताएंगे पालक की कुछ ऐसी रेसिपीज जिसे आप बनाएंगी तो आपको ही नहीं बल्कि सभी घर वालों को भी खूब पसंद आएगी। खास बात है कि इसे आप अपने घर पर किसी खास मौके पर भी बना सकती हैं। ज्यादातर घरों में सब्जी में पालक पनीर, पालक के पकौड़े, पालक राइस जैसी चीजों को बनाया जाता है। लेकिन आज हम बताएंगे कुछ ऐसी रेसिपीज जिसे आप झटपट बना सकती हैं।

 लहसुनी पालक

 

पालक की सब्जी हो या अलग-अलग रेसिपीज खाने में बेस्ट है।लहसुनी पालक खाने में बहुत स्वादिस्ट लगती है।घी के तड़के के साथ बनने वाली ये रेसिपी रोटी, चावल या फिर पराठे के साथ खा सकती हैं।

सामग्री

अदरक
लहसुन
हरी मिर्च
धनिया पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
पालक
प्याज
नमक-स्वादानुसार
हल्दी पाउडर
दही
जीरा
घी
तेल
गरम मसाला
साबूत लाल मिर्च

बनाने की विधि

सबसे पहले पालक को अच्छी तरह धो लें और उसे एक बड़े बर्तन में हल्का उबाल लें। जब यह उबल जाए तो इसे तुरंत ठंडे पानी के बर्तन में ट्रांसफर कर दें, ताकी कलर न जाए। अब उबले हुए आधे पालक को मिक्सर में अच्छी तरह पीस कर पेस्ट तैयार कर लें और आधे पालक को बारीक काटकर एक साइड रख दें।
अब गैस पर कढ़ाई चढाएं और उसमें तीन से चार चम्मच तेल डाल दें। हल्का गर्म होने पर जीरा भूने, पीसा हुआ अदरक और 10 से 12 लहसुन की कलियां बारीक काटकर डाल दें। फिर इसमें बारीक कटा हुआ एक बड़ा प्याज डाल दें। इसके बाद इसमें हरी मिर्च जरूरत के अनुसार डालकर अच्छी तरह चलाएं। एक मिनट बाद इसमें धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर डाल दें।
अब इसमें बारीक कटा हुआ …

क्रिस्पी पालक

 

बहुत आसान है और यह झटपट तैयार हो जाने वाली रेसिपी है। अगर आप सब्जी या फिर पालक दाल खाकर बोर हो गई हैं तो इस नई रेसिपी को ट्राई कर सकती हैं।

सामग्री

लहसुन
प्याज
मिर्च
नमक-स्वादानुसार
तेल
उबला हुआ पालक
धनिया पाउडर
गरम मसाला
हल्दी पाउडर।

बनाने की विधि

पालक क्रिस्पी बनाने के लिए उबले हुए पालक को तेल में फ्राई कर के एक टिश्यू पेपर पर निकाल लें। इससे एक्सट्रा तेल बाहर हो जाएगा।
अब गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें तेल और लहसुन डालकर तड़का लगाएं, फिर इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, मिर्च, और पालक डाल दें। अब इसमें जरूरत के अनुसार सभी मसालों और स्वादानुसार नमक को डालकर अच्छी तरह चलाएं। एक मिनट तक चलाने के बाद आप इसे सर्व कर सकती हैं।

 पालक और मटर की सब्जी

 

सिंपल सब्जी खाना पसंद करती हैं तो पालक और मटर की दही वाली सब्जी बना सकती हैं। इसे बनाने में थोड़ा वक्त लगता है लेकिन खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है।

सामग्री

पालक
उबले हुए मटर
दही
हरी मिर्च
हींग
सरसों तेल
जीरा
प्याज
तेज पत्ता
अदरक लहसुन का पेस्ट
दही
धनिया पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
हल्दी पाउडर
टमाटर
काली मिर्च।

बनाने की विधि

सबसे पहले पालक को धोकर उसे अच्छी तरह काट लें और एक कढ़ाई में डालकर पकाएं ताकी यह सॉफ्ट हो जाए। सॉफ्ट हो जाने के बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर मिक्सर में डालकर पेस्ट तैयार कर लें।
अब गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें दो चम्मच तेल डालकर हल्का गर्म कर लें। इसमें दो तेज पत्ता, थोड़ा सी हींग, एक छोटी चम्मच जीरा और हरी मिर्च डालें। इसके एक मिनट बाद इसमें एक बारीक कटा हुआ प्याज और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर पकाएं।
इसके बाद इसमें जरूरत के अनुसार मसाले डालें और एक मिनट के लिए चलाते रहें। अब इसमें दो मीडियम साइज के टमाटर काटकर डाल दें और एक छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर डाल दें। इसे ढककर दो मिनट के लिए पकाते रहें और इसे अच्छी तरह मसालों में मैश कर दें। अब इसमें आधा कटोरी फ्रेश दही और पालक पेस्ट डाल दें। इसके बाद इसे ढककर करीबन 5 से 6 मिनट के लिए पकाएं।
अब इसे ढक्कन हटाकर करीबन 5 से 6 मिनट तक चलाते रहें ताकी इसका पानी पूरी तरह से सूख जाए। जब पानी सूख जाए तो इसमें आधा ग्लास पानी डाल दें और ध्यान रखें कि आप जितना थिक करना चाहती है उतना ही पानी मिला सकती हैं। अब इसमें एक कटोरी उबले हुए मटर डाल दें।
अब इसमें स्वादानुसार नमक और एक छोटी चम्मच गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे एक बार फिर से ढककर करीबन 5 से 6 मिनट तक पकाते रहें। इस तरह पालक मटर की दही वाली सब्जी बनकर तैयार हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *